सीवरेज जाम होने से मची हाहाकार, बीमारियां फैलने का भी बढा खतरा – (दोनों मशीनें ख़राब फिर कैसे होगी सीवरेज की सफाई)

फिरोजपुर, गूरूहरसहाय, 18.06.18, (संदीप कंबोज जईया ) : शहर के अनेक भागों में सीवरेज जाम को लेकर हाहाकार मच गई है लेकिन संबंधित विभाग सब कुछ जानते हुए भी आंखें मूंद कर बैठा हुआ है।लोगों की इस परेशानी की तरफ अगर जिला प्रशासन ने तुरंत ध्यान न दिया तो कई क्षेत्रों में महामारी फैल सकती है।फिरोजपुर के कुंदन नगर, मल्लवाल रोड, कीर्ति नगर, माल रोड, बस्ती बलोचां इत्यादि क्षेत्रों में सीवरेज जाम है।लोगों का आरोप है कि बार-बार सीवरेज बोर्ड के कार्यालय के चक्कर लगाकर थक चुके हैं लेकिन आगे से एक ही रटा-रटाया जवाब मिलता है, हमारी मशीन खराब है।

(क्या हैं यहां के हालात)
कुंदन नगर की मेन गली में पिछले 20 दिन से सीवरेज जाम के कारण गंदा पानी ओवरफ्लो होकर गलियों में भरा हुआ है।लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं।सीवरेज सफाई के लिए अनेकों बार संबंधित विभाग में शिकायत देने के बावजूद सुधार नहीं हो रहा।सबसे बड़ी समस्या भीषण गर्मी में गंदे पानी से उठने वाली बदबू की है, जो बीमारियों को आमंत्रित कर रही है।यहां के गली निवासियों सुनील बजाज, महिन्द्रपाल, सुखदेव नरूला, एस.पी. वर्मा, दिनेश चावला ने कहा कि जब भी सीवरेज बोर्ड कार्यालय जाते हैं तो जे.ई., एस.डी.ओ. एवं अन्य अधिकारियों का एक ही जवाब होता है कि सफाई करने वाली मशीन खराब है और उसकी रिपेयर चल रही है। उन्होंने सवाल उठाया कि मशीन में ऐसा कौन-सा फॉल्ट है जो पिछले 20 दिन से सही नहीं हो रहा। अभी तो गर्मी का सीजन है और नगर के एक 2 क्षेत्रों में सीवरेज ब्लॉकेज की समस्या है, आगे वर्षा के सीजन में जब पूरे शहर का सीवरेज ठप्प हो जाएगा तब विभाग क्या करेगा।उधर कीर्ति नगर निवासियों परमजीत मोंगा, कुलदीप सिंह मक्कड़, कमल सचदेवा, राजू वधवा ने कहा कि उनके मोहल्ले में भी सीवरेज ब्लॉकेज की समस्या विकट बनी हुई है। गली में बनाई गई बरसातियों से गंदा पानी ओवरफ्लो होकर बाहर निकल आता है, जिस दिन से समस्या शुरू हुई है उसी दिन से विभाग के रजिस्टर में शिकायत दर्ज करवा रहे हैं लेकिन कोई सुधार नहीं हो रहा।

(दोनों मशीनें खराब अब कैसे होगा सीवरेज साफ)
शहर में सीवरेज सिस्टम को दुरुस्त बनाए रखने के लिए सीवरेज संक्शन वाली 2 मशीनें हैं। एक मशीन पिछले करीब एक साल से नगर कौंसिल कार्यालय में पड़ी धूल फांक रही है तो दूसरी मशीन पिछले 20 दिन से खराब होने के कारण नगर में कहीं भी सीवरेज सफाई नहीं हो रही। जिस एरिया के लोग सीवरेज ब्लॉकेज की शिकायत दर्ज करवाते हैं, वहां विभाग द्वारा खानापूॢत के नाम पर सीवरेजमैन भेज दिए जाते हैं जो बांस लेकर अपने तौर पर सीवरेज खोलने की असफल कोशिशें कर वापस लौट जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.