मिशन तंदरुस्त पंजाब – डायरिया की रोकथाम के लिए विशेष पखवाड़े की शुरुआत – लुधियाना जिले के 0-5 साल के बच्चों को बाँटे जाएंगे 5 लाख से और ज्यादा ओ.आर.एस. घोल के पैकेट और जिंक की गोलियां – विधायक सुरिन्दर डावर ने की पखवाड़े की शुरूआत….

लुधियाना, 10 जुलाई, (परमिंदर सिंह/हरमिंदर मक्कड़) : पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किए गए ’मिशन तंदरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक वर्ग के लोगों को मानसिक और शारीरिक तौर पर तंदरुस्त करने के लिए प्रयत्न किये जा रहे हैं। इसी के अंतर्गत लुधियाना जिले के 0-5 साल तक के बच्चों को डायरिया से सुरक्षित रखने के लिए विशेष पखवाड़े की शुरुआत की गई है, जिसका शुभारंभ आज सिविल अस्पताल में विधायक लुधियाना (केंद्रीय) के विधायक श्री सुरिन्दर डावर ने की। इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम लुधियाना के सीनियर डिप्टी मेयर श्री शाम सुंदर मल्होत्रा और सिविल सर्जन डा. परविन्दर पाल सिंह सिद्धू भी उपस्थित रहे।

इस अभियान बारे जानकारी देते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डा. जसबीर सिंह ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत लुधियाना जिले के 0-5 साल वर्ग के बच्चों को 5 लाख से और ज्यादा ओ.आर.एस. के पैकेट और जिंक की गोलियाँ बाँटीं जाएंगी। यह अभियान आशा वर्करों, ए. एन. एम और सेहत कामगारों की तरफ से घर घर जा कर चलाई जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों की तरफ से लोगों को यह भी बताया जाएगा कि ओ. आर. एस. का घोल कैसे तैयार करना और कैसे इस का प्रयोग करना है जिससे बच्चों को वाटर बोर्न बीमारियाँ से सुरक्षित रखा जा सके।

डा. जसबीर सिंह ने कहा कि इसी तरह सेहत विभाग की टीमों द्वारा स्कूलों का दौरा करके बच्चों को भोजन खाने से पहले हाथ धोने की तकनीक बारे जानकार करवाया जायेगा। इस मुहिम दौरान प्रभावित बच्चों का डाटा भी तैयार किया जायेगा, जिससे भविष्य में इन पर विशेष ध्यान दे कर ईलाज मुहैया करवाया जा सके।
इस अभियान बारे लोगों को जागरूक करने के लिए विभाग की तरफ से विशेष प्रचार अभियान चलाया गया है। जिसके अंतर्गत पोस्टर, बैनर, होर्डिंग लगाने के साथ-साथ रैलियाँ और सैमीनार करवाए जाएंगे। इस सम्बन्धित काउंसलिंग और जागरूकता के लिए सरकारी अस्पतालों, सेहत केन्द्रों और आंगणवाड़ियों में विशेष काउन्टर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस मुहिम दौरान माताओं को अपने बच्चों को जन्म के पहले छह महीने दौरान माँ का दूध पिलाने बारे भी जागरूक किया जाएगा।
विधायक सुरिन्दर डावर ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किया गया ’मिशन तंदरुस्त पंजाब’ मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की दूरदर्शी सोच का प्रतीक है। इस मिशन के अंतर्गत लोगों को साफ पानी, हवा और शुद्ध वातावरण उपलब्ध करवाया जाना है। इस मिशन का लोगों को भरपूर सहयोग करना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.