स्वास्थ्य विभाग ने 1245 तालाबों में छोड़ी गम्बूसिया मछलियां – लुधियाना जिले में वैक्टर बोर्न बीमारियाँ को रोकने के प्रयत्न जारी : जिला महामारी रोकथाम अधिकारी

लुधियाना, 10 जुलाई (परमिंदर सिंह/हरमिंदर मक्कड़) : जिले में वैक्टर बोर्न बीमारियाँ को फैलने से रोकने के उदे्श्य से स्वास्थ्य विभाग ने जिले में पड़ते सभी 1245 तालाबों व छप्पड़ों में ’मिशन तंदरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत गम्बूसिया मछलियां छोड़ी हैं।
जिला महामारी रोकथाम अधिकारी डा. रमेश कुमार ने बताया कि गम्बूसिया मछलियां पानी में मच्छरों के लार्वे को खा जाती हैं, जिससे आगे मलेरिया और डेंगू बीमारी महामारी के तौर पर नहीं फैलती। यह मछलियां लुधियाना जिले के सभी तालाबों व छप्पड़ों में छोड़ कर इनके बाहर बोर्ड लगा दिए गए हैं, जिससे कोई व्यक्ति इन तालाबों में काला तेल या अन्य जहरीला तरल पदार्थ ना डाले।
उन्होंने कहा कि जिला सेहत प्रशासन की तरफ से वैक्टर बोर्न बीमारियाँ को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयत्न किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोग अपने घरों के आस पास, ना इस्तेमाल करे जा रहे कूलरों, टायरों और अन्य कंटेनरों में पानी एकत्र ना होने दें तभी इस महामारी को फैलने से रोका जा सकता है। ठहरे हुए पानी में यह मच्छर अन्य मच्छरों को आसानी से पैदा कर देते हैं।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की एंटी लार्वा टीमें उन स्थानों पर लगातार नजर रख रही हैं, जहाँ से यह मच्छर पैदा होता है। संवेदनशील इलाकों में दवाओं का लगातार छिड़काव किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.