बेटियों का सत्कार करन वाले का ही समाज में सकितार होता है – विधायक मंगूपुर – टौंसा में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ायो ’ मुहिम के अंतर्गत करवाए समागम में 31 नवजात बेटियों की माताओ को किया सम्मानीत – समाज को नशों से मुक्त करन के लिए लोगों से सहयोग की मांग……

बलाचौर, 9अगस्त, (तेज प्रकाश खासा) : विधायक बलाचौर चौ. दर्शन लाल मंगूपुर ने आज गाँव टौंसा में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ायो ’ मुहिम के अंतर्गत किये गए समागम को संबोधन करते हुए कहा कि समाज में उन लोगों का इज्जत -मान होता है जो बेटियाँ को सत्कार देते हैं। उन्होंने कहा कि पुत्रों की चाहत में हमें बेटियों को नजर-अंदाज करने की बजाय यह सोचना चाहिए कि अगर बेटियाँ ही नहीं होंगी तो हमारा वंश कैसे चलेगा।

उन्होंने कहा कि पहले समय से चली आ रही यह धारणा कि पुत्रों के सिर पर भी ख़ानदान चलते हैं, अब बदलने का समय आ गया है, क्योंकि यदि बेटियाँ ही नहीं होंगी तो सृष्टि का संतुलन ही नहीं रहेगा।
उन्होंने सामाजिक सुरक्षा, स्त्री और बाल विकास विभाग पंजाब की तरफ से शुरू की गई बेटियाँ प्रति जागरूक करने वाली इस मुहिम की प्रशंसा करते इस मौके 31 नवजात बेटियों की माताओं को विभाग की तरफ से तोहफ़े दे कर सम्मानित भी किया।

विधायक चौ. मंगूपुर ने इस मौके समाज को घुन की तरह लगी एक ओर सामाजिक बुराई नशे को भी जड़ से खत्म करने का न्योता देते कहा कि कई जवान पुत्रों को खा चुके।इस नशे को यदि अब भी ख़त्म करने में हम आगे नहीं आऐंगे तो अगला निशाना हमारा परिवार भी बन सकता है। उन्होंने लोगों को नशा छोड़ने का न्योता देते अपना इलाज सरकार की तरफ से स्थापित ओट सैंटरें से करवाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि उन के दरवाज़े नशा पीडितों के इलाज के लिए मदद के लिए हमेशा खुले हैं परन्तु नशा बेचने वालों के लिए हमेशा बंद रहेंगे।

इस मौके मौजूद एसडीएम बलाचौर जगजीत सिंह ने सामाजिक सुरक्षा, स्त्री और बाल विकास विभाग की तरफ से करवाए। इस समागम की प्रशंसा करते कहा कि हमारे गुरू साहिबान ने भी औरत को सब से बड़ा रुतबा दिया है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी सोच को बदलने की ज़रूरत है,जिससे बेटियों को बनता हक मिल सके। उन्होंने नशों के ख़िलाफ़ सरकार की तरफ से चलाई मुहिम में साथ की माँग करते कहा कि कोई भी सामाजिक बुराई लोगों के सहयोग से बिना ख़त्म नहीं हो सकती। हमें नशो के ख़ात्मे के लिए आगे आने की ज़रूरत है।

सी.डी.पी.ओ. बलाचौर नरेश कौर ने इस मौके बताया कि ज़िला प्रोग्राम अफ़सर अमरजीत सिंह भुल्लर का नेतृत्व में ज़िले भर में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ’ मुहिम की शुरुआत की गई है,जिस का मंतव्य बेटियों को बनता मान दिलाना और उन को पुत्रों के बराबर अधिकार देने के लिए लोगों को जागरूक करना है। इस मौके प्रगति कला केंद्र लांदड़ा की तरफ से नुक्कड़ नाटक के साथ जागरूकता भी की गई। दूसरे के इलावा एसएमओ बलाचौर डा. रवीन्द्र ठाकुर, सरपंच कृष्ण चंद, पूर्व सरपंच धर्मपाल और और गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.