दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से बल्र्टन पार्क में १४ से २० सितंबर को श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है…..

जालंधर, 13 सितंबर, (प्रदीप अवस्थी) : दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से बल्र्टन पार्क में १४ से २० सितंबर को श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है ।

कथा का वाचन करने हेतु सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या विश्व विख्यात साध्वी सुश्री वैष्णवी भारती जी अपनी टीम के साथ पहुँच रही है ।

इस कथा में प्रभु के विभिन्न स्वरूपों ,लीलाओं ,को अध्यात्म ,विज्ञान के माध्यम नगर में भव्य कलश यात्रा का आयोजन किया गया ।

यात्रा बल्र्टन पार्क से शुरू होकर वर्कशाप चोंक ,पटेल चोंक , माई हीरा गेट,अड्डा होशियारपुर चौंक ,खिंगरा गेट ,भक्त सिंह चौंक , फगवाडा चौंक ,मिलाप चौंक ,पीएनबी चौंक ,ज्योति चौंक , जेल चोंक ,पटेंल चोंक , वर्कशाप चोंक से होते हुए बल्र्टन पार्क में समाप्त हुई ।

कलश के उग्रभाग मे देवताओं का निवास होता है । दूसरा ये हमारे मानव मस्तिष्क का प्रतीक है । जिसमें अमृत का कुंड सवीकार किया गया हैै । जिस देह में श्री हरि का निवास हो वह साधारण कैसे हो सकती है । इसी लिए हमारे ऋषियों ने प्राथना की हमें असत्य से सत्य की और अंधकार से प्रकाश की और ,मृत्यु से ही परमात्मा का दीदार प्राप्त करो । इस यात्रा में गो हत्या को राकने हेतु तथा गाय की महिमा को समझने का प्रयास था ।

गाय को हमारी संस्कृति आस – पास में जितने रोगानु होगे वे सभी नष्ट हो जाते है । यज्ञ का वैदिक युग में क्या महत्व था ,इसको दर्शाती एक बडी मनोहर झाकी प्रस्तुत की गई । यात्रा के पुजन में मुख्य अतिथि के रूप में बैठे श्री नारायण सेवा समिति के अजय मल्होत्रा ,योग परिवार के श्री गंबक्ष मैदान और फ्रेंड्स कालोनी के दविन्द्र मल्होत्रा जी ने किया ,और शुभ आरंभ नगर निगम कमिश्रनर श्री दीपरव लाकडा ,श्री जगदीश समराय (पार्षद) ,श्री गौरी शंकर के सदस्य श्री राधा कृष्ण भागवत परिवार कमेंटी शिव मंदिर,रोज पार्क ,कमल वेलफयर सोसायटी लक्की (कृष्ण वेलफयर सोसायटी) बांके बिहारी मंदिर ,चिंतपूणि मंदिर,फवाड़ा गेट इेकिट्र ऐसोसीऐसन,ओम साई डांस अकैडमी जी ने झंडी देकर व नारियल फोड़कर रवाना की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.